*जिला स्तरीय खनिज टॉस्क फोर्स की बैठक आयोजित*

0
34

 


बिलासपुर /कलेक्टर श्री सौरभ कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय खनिज टॉस्क फोर्स की बैठक जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में सीईओ श्रीमती जयश्री जैन, एडीएम श्री आर.ए.कुरूवंशी, खनिज विभाग, अनुविभागीय राजस्व, पुलिस विभाग, वन विभाग और परिवहन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में उप संचालक खनिज द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में अवैध खनिज परिवहन के 482 प्रकरण, अवैध खनिज उत्खनन के 67 तथा अवैध खनिज भण्डारण के 15 प्रकरण दर्ज होने एवं कुल 1 करोड़ 44 लाख रू. अर्थदण्ड जमा कराने की जानकारी एवं वित्तीय वर्ष 2022-23 में माह अगस्त तक अवैध खनिज परिवहन के 193 प्रकरण, अवैध खनिज उत्खनन के 45 तथा अवैध खनिज भण्डारण के 2 प्रकरण दर्ज होने तथा कुल 59 लाख रूपये अर्थदण्ड जमा कराने की जानकारी प्रस्तुत की गई। कार्यवाही में राजस्व एवं विभाग द्वारा दर्ज किये गये प्रकरणों का भी ब्योरा प्रस्तुत किया गया। जिस पर कलेक्टर श्री सौरभ कुमार द्वारा सभी विभागों को अपने-अपने नियमों के परिपेक्ष्य में अधिक से अधिक कार्यवाही कर की गई कार्यवाही की सूचना प्रति माह खनिज विभाग को देने को निर्देश दिया गया। जिससे की खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन तथा भण्डारण पर प्रभावी कार्यवाही एवं नियंत्रण स्थापित हो सके।
उप संचालक खनिज द्वारा बिल्हा एवं तखतपुर क्षेत्र की डोलामाईट की 19 खदानों के कुछ क्षेत्र के आकार एवं रकबे में अंतर दृष्टिगोचर होने के कारण सेटेलाइट इमेज में ट्रिगर क्षेत्र में दर्शित होने की जानकारी दी गई। जिस पर कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बिल्हा एवं तखतपुर को पटवारी, आर आई एवं खनिज निरीक्षक की संयुक्त टीम से जांच कराने के निर्देश दिये।
गौण खनिजों के खदानों के लिए नवीन क्षेत्र का चिन्हांकन करने तथा ऑक्सन के माध्यम से स्वीकृति की कार्यवाही करने का निर्देश भी कलेक्टर महोदय द्वारा दिया गया जिससे कि जिले में निर्माण कार्याें के लिए खनिजों की उपलब्धता सुनिश्चित हो तथा शासन एवं ग्राम पंचायतों को राजस्व आय भी प्राप्त हो सके।

Previous article*राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव-2022: संभाग स्तरीय कार्यक्रम 24 एवं 25 सितम्बर तक होगा आयोजित*
Next article*कलेक्टर ने जनदर्शन में सुनी आम जनता की समस्याएं*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here