*कलेक्टर ने जिले के दूरस्थ क्षेत्र श्यांग पहुंचकर कन्या आश्रम और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण*

0
14

जन चौपाल लगाकर शासकीय योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को किया जागरूक,ग्रामीण को मौके पर ही दिलाया सहायता राशि।

कोरबा– कलेक्टर श्री संजीव झा ने कोरबा अनुविभाग प्रवास के दौरान जिले के दूरस्थ क्षेत्र श्यांग में पहुंचकर आदिवासी कन्या आश्रम और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। अपने प्रवास के दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र में बेहतर ईलाज की सुविधाओं के लिये अधोसंरचना, ईलाज के लिये जरूरी उपकरण एवं दवाईयॉं, डॉक्टरों तथा मेडिकल स्टाफ के लिये आवास व्यवस्था सहित मरीजों के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

श्यांग अस्पताल के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा स्टाफ क्वार्टर बनवाने की मांग पर कलेक्टर श्री झा ने स्टाफ क्वार्टर के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारियों एएनएम, स्टाफ नर्स, लैब टेक्निशियन और अन्य कर्मचारियों को निर्धारित मुख्यालय में रहकर स्वास्थ्य केन्द्रों में ईलाज के लिये आने वाले मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने पीएचसी श्यांग की ओपीडी, आईपीडी आदि की भी जानकारी ली।

कलेक्टर ने श्यांग आश्रम में बच्चों के रहने, खाने, पीने की व्यवस्थाओं पर जताई संतुष्टि-कलेक्टर श्री झा ने श्यांग में स्थित आदिवासी कन्या आश्रम का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने आश्रम में विद्यार्थियों के लिए रहने और पढ़ाई के लिए विकसित की गई सुविधाओं और व्यवस्थाओं की जानकारी ली। आश्रम में कक्षा छठवीं से आठवीं तक अध्ययनरत 50 छात्राएं रहकर पढ़ाई कर रही है। कलेक्टर ने छात्रावास में विद्यार्थियों के लिए लगाए गए बिस्तरों, पीने के पानी की सुविधा, साफ-सफाई, शौचालय आदि के इंतजाम का भी जायजा लिया। उन्होने आश्रम में रहने वाले बच्चों के लिए रहने, खाने, पीने, पढ़ाई एवं साफ-सफाई के लिए सुनिश्चित की गयी व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जताई। कलेक्टर ने आश्रम में पीने के पानी के लिए लगाये गये वाटर कूलर मशीन को सुधार कर संचालन करने तथा पानी की सुविधा के लिए बोर की मांग पर बोर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होने आश्रम के किचन गार्डन में भी जाकर बाड़ी में लगाये गये सब्जियों का अवलोकन किया। कलेक्टर ने बाड़ी में मौसमी सब्जी लगाकर बच्चों के खाने के लिए उपयोग में लाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने जन चौपाल लगाकर राशन, पेंशन की सुविधा की ली जानकारी, हितग्राही को मौके पर ही दिलाया सहायता राशि-कलेक्टर श्री संजीव झा ने जनपद पंचायत कोरबा के अंतर्गत ग्राम श्यांग पहुंचकर जन चौपाल लगाया। उन्होने जन चौपाल में शासकीय योजनाओं की क्रियान्वयन और राशन, पेंशन तथा वन अधिकार पट्टा जैसे सुविधाओं की लोगों तक पहुंच की जानकारी ली। उन्होेने ग्रामीणों को शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं जैसे राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, राजीव युवा मितान क्लाब आदि की जानकारी देकर शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। जन चौपाल में ग्राम छिरहुट के निवासी श्री कन्हैया ने उनकी पुत्री की आकस्मिक मृत्यु होने पर कलेक्टर के समक्ष तात्कालिक सहायता राशि की मांग की। कलेक्टर श्री झा ने श्रद्वांजलि योजना के तहत् श्री कन्हैया को मौके पर ही दो हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की। कलेक्टर श्री झा ने जन चौपाल में ही पटवारी के माध्यम से गांव के भूस्वामियों के खसरों का वाचन कराया। खसरा वाचन के दौरान किसी खसरा स्वामी की फौत होने की जानकारी मिलने पर मौके पर ही पटवारी को नामान्तरण के लिए आवेदन दर्ज करने के निर्देश दिये।

उन्होने नामान्तरण के आवेदनो पर त्वरित कार्यवाही करते हुए ग्रामीणों को लाभान्वित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। साथ ही जन चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों की प्राप्त समस्याओं एवं सुझावों के त्वरित निराकरण करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होने राज्य शासन की फ्लेगशीप राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत भूमिहीन मजदूरों के अलावा गांव में देवगुड़ी एवं देवालयों की पूजा पाठ करने वाले बैगा एवं झाड फूंक करने वाले गुनिया का भी पंजीयन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। गांव के बैगा एवं गुनिया का चिन्हांकन कर ग्राम सभा के माध्यम से प्रस्ताव पारित कर योजना से लाभान्वित करने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर ने जन चौपाल में गांव में गठित राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों से भी चर्चा की। उन्होने शासन की योजनाओं की जानकारी लोगो तक पहुंचाने तथा ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश मितान क्लब के सदस्यों को दिये।

Previous article *निजात अभियान के अंतर्गत सप्ताहिक बाजार पसान में हुआ जागरूकता कार्यक्रम*
Next article*राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव-2022: संभाग स्तरीय कार्यक्रम 24 एवं 25 सितम्बर तक होगा आयोजित*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here